बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस और सिंगर लिज़ा मलिक के घर की नेम प्लेट उनकी चार पैरों वाली बेटी के नाम पर
top of page

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस और सिंगर लिज़ा मलिक के घर की नेम प्लेट उनकी चार पैरों वाली बेटी के नाम पर

Cine Aajkal :- कुत्ते दुनिया में सबसे लोकप्रिय पालतू जानवरों में से एक हैं।ये चार पैर वाले जीव बहुत वफादार, आज्ञाकारी, प्यार करने वाले, दयालु और देखभाल करने वाले होते हैं। पालतू जानवरों से प्यार करने के साथ-साथ कुत्ते अत्यधिक बुद्धिमान और संवेदनशील भी होते हैं। हालाँकि, प्रसिद्ध गायिका और अभिनेत्री लिज़ा मलिक ने हाल ही में यही बात बताई जब हमने उनसे पूछा कि उन्हें घर की नेम प्लेट अपने नाम के बजाय एम्मा के नाम पर रखने का विचार कैसे आया। इस तरह का विचारशील विचार आज तक किसी सेलिब्रिटी के दिमाग में नहीं आया और बॉलीवुड और टेलीविजन इंडस्ट्री में ऐसा पहली बार हुआ है।

"कुत्ते का मालिक होने और पालतू जानवर के रूप में कुत्ता रखने के बीच बहुत बड़ा अंतर है। वह एम्मा को अपनी चार पैरों वाली बेटी कहती है। वह अपने बच्चे से इतना प्यार करती है जितना किसी और ने नहीं किया होगा। बात सिर्फ इतनी है कि वह उसकी जैविक मां नहीं है लेकिन वह कहती है कि जब तक हम दोनों जीवित हैं तब तक एम्मा उनकी बेटी है और रहेगी।

यह एम्मा के साथ उनका प्यार, स्नेह का बंधन है। उन्होंने तुरंत सोचा कि नेम प्लेट पर उनकी चार पैरों वाली बेटी एम्मा का नाम होना चाहिए, और उनका खुद का नाम नहीं। "लिज़ा ने टिप्पणी की, कोई प्रोटोकॉल नहीं है जिसे उसे बनाए रखने की आवश्यकता है क्योंकि कोई भी नेम प्लेट का दुरुपयोग नहीं कर सकता है।वह एम्मा को अपने परिवार के सदस्य और अपनी जीवन रेखा के रूप में लेती है।

उन्होंने चर्चा की, कि अगर उनकी एक मानवीय बेटी होती तो शायद उसका नाम नेम प्लेट पर होता और इसलिए, इसी तरह एम्मा का नाम भी उनके घर के बाहर झलकता है। लिज़ा के जीवन में हमेशा पालतू जानवर रहे हैं। एम्मा के साथ, उसके घर में एक और चार पैर वाला बच्चा भी है जो अब लगभग 16 साल का है, लेकिन एम्मा की तुलना में उसे कभी भी दूसरे पालतू जानवर से प्यार नहीं हुआ। लिजा ने कहा कि, एम्मा आईं और लिजा और उनके पति का दिल और जिंदगी जीत लीं। एम्मा हाल ही में 9 अगस्त को एक साल की हो गईं।

यह पूछे जाने पर कि एम्मा उनके जीवन में कैसे आईं, लिज़ा ने बताया कि उनके पति ने दो साल पहले किसी बीमारी के कारण अपने चार पैर वाले बच्चे को खो दिया था। वह किवा नाम के कुत्ते के भी बहुत करीब थे, इसलिए पिछले साल उनके जन्मदिन के दौरान, लिज़ा ने अपने पति को खुश करने के लिए एक बच्चे को उनके जीवन में वापस लाने के बारे में सोचा। तो, इस तरह एम्मा उनके जीवन में आईं।

वह खुद को एम्मा के प्यार में पड़ते देखकर आश्चर्यचकित हो जाती है। बच्चा उनके साथ एक ही बिस्तर पर सोता है। वह उनके साथ हर जगह यात्रा करती है। पिछले एक साल में, एम्मा ने 6 प्रमुख उड़ानें, 8 से 10 सड़क यात्राएं और 3 यात्राएं की हैं, मुंबई से दिल्ली तक ट्रेन में कई बार।लिज़ा को दुख है कि वह एम्मा को काम पर नहीं ले जा सकती, लेकिन अगर इसकी अनुमति होती तो वह निश्चित रूप से ऐसा भी करती।

वह एम्मा को पालतू जानवर के रूप में नहीं बल्कि अपने बच्चे के रूप में संदर्भित करती है। वह एम्मा की अतिरिक्त विशेष देखभाल करती है क्योंकि वह 'त्सित्ज़ू नस्ल' से संबंधित है। चूंकि, उनके लंबे और सुंदर बाल हैं, इसलिए उन्हें हर समय सुलझाना पड़ता है।

लिज़ा ने विशेष रूप से एम्मा के लिए एक नानी को भी काम पर रखा है, जो दिन में एक बार उसे तैयार करती है और एम्मा के लिए सभी काम करती है जैसे कोई अन्य नानी एक मानव बच्चे के लिए करती है। उदाहरण के लिए उसके दांतों को ब्रश करना, उसे साफ करना, उसे रोगाणु मुक्त रखना और उसे साफ-सुथरा करना।

बिस्तर पर जाने से पहले लिज़ा एम्मा के साथ भी यही दिनचर्या अपनाती है। एम्मा अपने जूते पहने बिना या जब तक उसके पंजे अच्छी तरह से ढके हुए न हों और वह बेदाग न हो जाए, तब तक टहलने के लिए बाहर नहीं जाती है। लिज़ा का मानना ​​है कि उसने भी ऐसा ही किया होता और अपने जैविक मानव बच्चे को भी ऐसे ही अच्छे से तैयार और आरामदायक माहौल में रखा होता।

bottom of page