आरा में 23.12 करोड़ रुपये की लागत से 137 विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया
top of page

आरा में 23.12 करोड़ रुपये की लागत से 137 विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

सिने आजकल/सिहेक्ट मीडिया भोजपुर बिहार-

8 मार्च को आरा के रमना मैदान में आर के सिंह ने 23.12 करोड़ रुपये की कुल लागत से केंद्रीय विद्युत मंत्रालय की सार्वजनिक उपक्रम एनटीपीसी, आरईसी, पीएफसी, पावरग्रिड एवं एनएचपीसी के 137 विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

मंत्री श्री सिंह ने एनटीपीसी के सीएसआर पहल के तहत आरा सदर, उदवंतनगर, गड़हनी ,अंगियाव एवं संदेश प्रखंडों में 5.51 करोड़ रुपये की लागत से 54 प्रमुख विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

मंत्री द्वारा कुल 54 योजनाओं में से 15 विकास कार्यों का लोकार्पण किया, वहीं 39 विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

वहीं पीएफसी के सीएसआर के तहत बिहियाँ, जगदीशपुर एवं पीरो प्रखंडों में कुल 5.22 करोड़ रुपये की लागत से 37 योजनाओं का भी शिलान्यास मंत्री ने किया।

कार्यक्रम के दौरान आरईसी द्वारा बड़हरा, कोइलवर, एवं आरा सदर प्रखंडों में सीएसआर के तहत कुल 3.52 करोड़ रुपये की लागत से 18 योजनाओं का शिलान्यास माननीय मंत्री ने किया।

वहीं एनएचपीसी द्वारा आरा के शाहपुर प्रखण्ड में की गई कुल 1.75 करोड़ रुपये से 9 कार्यों का भी शिलान्यास श्री सिंह ने किया।

इस अवसर पर पावरग्रिड की तीन विकास योजना जो कि कुल 5.15 करोड़ रुपये की लागत से आरा सदर एवं तरारी प्रखंड में किया जाना है उसका भी शिलान्यास श्री सिंह ने किया। इन तीन योजनाओं में से 4.8 करोड़ रुपये की लागत से एक बहुप्रयोगी हाल (मल्टीपर्पस हॉल) का निर्माण आरा सदर प्रखण्ड में होना है वहीं 35 लाख रुपये की लागत से तरारी में दो अन्य काम पावरग्रिड द्वारा किये जाएंगे।

इसके अतिरिक्त सांसद के स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत आरा के विभिन्न प्रखंडों में कुल 1.98 करोड़ रुपये की लागत से 16 विकास योजनाओं का भी शिलान्यास श्री सिंह ने किया।

गौरतलब है कि आरा सांसद, श्री सिंह के मार्गदर्शन में एनटीपीसी द्वारा विगत वर्षों में कुल 54 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से आरा के आरा सदर, उदवंतनगर, गड़हनी, अंगियाव एवं संदेश ब्लॉक में विभिन्न विकास कार्यों को स्मार्ट सिटी के तर्ज पर धरातल पर उतारा गया है।

आरा वासियों को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार समाज के अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति तक हर योजना का लाभ पहुंचने का प्रयास कर रही है। हमारी सरकार जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए दिन-रात काम कर रही है, उसी का परिणाम है जो आज इतनी बड़ी संख्या में आप सभी यहां एकत्रित हुए हैं। किसी जे वोट दिया या नहीं दिया उससे मुझे कोई मतलब नहीं। मेरा उद्देश आरा का चौमुखी विकास करना था और केंद्रीय विद्युत मंत्रालय की सभी उपक्रमों ने विष्वस्तरीय कार्य किया है।

उन्होंने ने ये भी कहा कि आरा का कोई गाँव मेरे द्वारा विकास से वंचित नहीं रहेगा। हमने बिहार के बिजली जरूरत को पूरा किया और आज उसी की देन है कि बिहार का हर गाँव बिजली की रोशनी में आगे बढ़ रहा है एवं विकास के नित-नए आयाम रच रहा है। जो विकास हमारी सरकार ने किया है वो विकास भारत ने कभी नहीं देखा था। आज हमारा देश दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था है और ये सब नरेंद्र मोदी की सरकार की ही देन है।”

श्री सिंह की केंद्र सरकार ने अपने कार्यकाल के लगभग 10 वर्ष पूरे कर लिए हैं। केन्द्र सरकार अपने नागरिकों के सपनों को साकार करने के लिए आरा को हर संभव सहायता प्रदान कर रही है। माननीय केंद्रीय ऊर्जा मंत्री की संकल्पना और कुशल मार्गदर्शन में एनटीपीसी द्वारा आरा को विश्वस्तरीय शहर बनाने के दिशा में निरंतर कार्य किये जा रहे हैं।

ये सभी कार्य आरा के साथ-साथ पूरे भोजपुर क्षेत्र के विकास की गति को बढ़ावा देंगी। इसके साथ ही विभिन्न विकास कार्यों के द्वारा पर्यटन को प्रोत्साहित करेंगी और रोजगार के अनगिनत अवसर जुटाने में मदद करेंगी।

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री सह आरा सांसद आर के सिंह द्वारा ऐतिहासिक रमना मैदान वीर कुँवर सिंह स्टेडियम से भोजपुर जिला के सैनिक स्कूल बनाने की घोषणा की।इसके लिए जिलाधिकारी द्वारा पर्याप्त भूमि उपलब्ध कराने की सहमति प्रदान की गई।

इसके साथ केन्द्रीय मंत्री द्वारा गोपाली चौक स्थित मौनी बाबा घंटा घर के पुननिर्माण का विधिवत पूजा कर शिलान्यास किया।

बड़हरा विधायक राघवेन्द्र सिंह ने कहा कि भोजपुर जिला का विकास का पर्याय है राज कुमार बाबु। जब से आरा के सांसद बने है तब से इस जिला का कायाकल्प बदल गया है। भोजपुर जिला मे सभी जगह विकास ही विकास दिख रहा है।

वहीं जिलाध्यक्ष दुर्गा राज ने कहा कि आर के सिंह द्वारा भोजपुर जिला के सभी क्षेत्रो मे सबका साथ,सबका विश्वास के साथ विकास हुआ है। शिक्षा,सड़क,आधारभूत संरचना, रेलवे,जलमार्ग सभी क्षेत्रो मे विकास दिखता है। जिलाध्यक्ष द्वारा केन्द्रीय मंत्री सह सांसद से भोजपुर जिला मे रोजगार हेतु उद्योग लगाने की मांग की गई।

इस अवसर पर बड़हरा विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह,जिलाध्यक्ष दुर्गा राज,सांसद प्रतिनिधि ई.धीरेन्द्र सिंह,विजय सिंह,शंभु चौरसिया, मीडिया प्रमुख संजय कुमार सिंह,आरा वासी, सभी सम्मानित स्थानीय जन प्रतिनिधिगण,भाजपा पदाधिकारगण सहित एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक, सुदीप नाग, मानव संसाधन विभाग के महाप्रबंधक, समीरन सिन्हा रे, भोजपुर जिलाधिकारी राज कुमार, भोजपुर पुलिस अधीक्षक, प्रमोद कुमार यादव, एवं भोजपुर उप-विकास आयुक्त,आदि उपस्थित थे।

सी मीडिया आरा से संजय श्रीवास्तव

bottom of page