top of page

हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट 10 जुलाई, 2022 को नेपाली साहित्य-2022 के राष्ट्रीय पुरस्कार की घोषणा करेगा।

सी मीडिया नई दिल्ली से रिज़वान रज़ा की खास खबर--


सी मीडिया नई दिल्ली -“हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट 10 जुलाई, 2022 को नेपाली साहित्य-2022 के राष्ट्रीय पुरस्कार की घोषणा करेगा”

हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट 2012 ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी स्थापना के बाद से नेपाली भाषा, साहित्य, संस्कृति और परंपराओं की रक्षा और प्रचार कर रहा है। नेपाली साहित्य के विकास को विशेष महत्व देते हुए 2021 से राष्ट्रीय पुरस्कार दे रहा है। ट्रस्ट वर्ष 2022 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा 10 जुलाई 2022 को करेगा। इसकी घोषणा महान कवि भानुभक्त आचार्य की 208वीं जयंती के शुभ अवसर पर की जाएगी

हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट के सेटलर ट्रस्टी, श्री प्रेम क्षेत्री, अधिवक्ता के अनुसार, राष्ट्रीय पुरस्कार का उद्देश्य उन रचनाकारों और भाषाविदों को सम्मानित करना है जिन्होंने जीवनभर नेपाली भाषा और साहित्य की ईमानदारी से सेवा की है। ट्रस्ट ने राष्ट्रीय पुरस्कार के चयन के लिए 'पांच सदस्यीय चयन समिति' का गठन किया है। समिति निर्धारित मापदंड के अनुसार निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से चयन प्रक्रिया का संचालन कर रही है। चयन समिति नेपाली भाषा और साहित्य के लिए किए गए उत्कृष्ट योगदान की सराहना करती है और इसका उद्देश्य उन लेखकों को पहचानना है जो विभिन्न कारणों से छिपे हुए हैं। तदनुसार विजेताओं के चयन को प्राथमिकता दी जाती है। विजेताओं को पुरस्कार के रूप में अंगवस्त्र, स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र और मानदेय से सम्मानित किया जाएगा ।

श्री प्रेम क्षेत्री जी ने पुरस्कार के वर्गीकरण के बारे में बताते हुए बताया कि इस वर्ष साहित्य में चार प्रकार के राष्ट्रीय पुरस्कार दिए जाएंगे। पहला, 'नेपाली साहित्य सम्मान'। यह पुरस्कार उस व्यक्ति को दिया जाएगा जो जीवन भर भाषा और साहित्य के प्रचार-प्रसार के लिए काम करता रहा है। दूसरा- 'नेपाली साहित्य पुरस्कार-पद्य' । यह पुरस्कार एक रचनात्मक लेखक को दिया जाता है जिसने नेपाली साहित्य की शैली में एक बहुत ही विशेष कार्य और सेवा प्रदान की है। तीसरा - 'नेपाली साहित्य पुरस्कार-गद्य'। यह पुरस्कार उस रचनाकार को दिया जाएगा जिसने नेपाली साहित्य के गद्य के क्षेत्र में अद्वितीय कार्य और सेवाएं देकर नेपाली साहित्य को समृद्ध किया है और चौथा पुरस्कार पत्रकारिता और सामाजिक क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले पत्रकार को दिया जाएगा।

श्री क्षेत्री जी ने आगे बताया कि हरितालिका तीज के विशेष अवसर पर 30 अगस्त 2022 को तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में होने वाले भव्य समारोह में विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा.

bottom of page