top of page

गुजरात में शाह ने किया तिरंगा यात्रा का शुभारंभ।

सी मीडिया सिने आजकल-अहमदाबाद केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में रविवार को गुजरात के अहमदाबाद में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत आयोजित तिरंगा यात्रा का शुभारंभ किया गया। अपने संबोधन में शाह ने कहा कि, ‘माँ भारती को आजाद कराने के लिए हमारे पूर्वजों ने लंबा संघर्ष किया है, क्योंकि आजादी हासिल करना उनका जुनून था। पूर्वजों का बलिदान देश के सभी युवाओं के लिए एक संस्कार है। शहीदों के सम्मान में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक देश की आन, बान और शान तिरंगा को अपने घरों पर फहराकर हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाना पूरे देश की ज़िम्मेदारी है। गुजरात में 6 करोड़ की जनसंख्या है और लगभग 1 करोड़ परिवार हैं। अगर हर घर में तिरंगा फहरे तो पूरा गुजरात और देश तिरंगामय हो जाएगा।’ इस मौके पर शाह ने देशवासियों से 15, अगस्त 2023 से आजादी के 100वें वर्ष यानि 2047 तक ‘आजादी का अमृतकाल’ मनाने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में हाथ में तिरंगा लेकर खड़े हजारों लोगों ने यह साबित कर दिया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देशवासियों के मन में देशभक्ति का जज्बा पैदा करने के लिए चलाया गया अभियान सफल हो रहा है। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी मोदी जी के नेतृत्व और शाह के कुशल मार्गदर्शन में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया जा रहा है। ‘मेरी माटी-मेरा देश’ कार्यक्रम के तहत देश भर से युवा मिट्टी और तिरंगा लेकर दिल्ली में प्रधानमंत्री को सौंपेंगे। शाह का स्पष्ट मानना है कि जिस प्रकार से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ देशभक्ति का एक ज्वार खड़ा करने का जरिया बना, उसी तरह से ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान आने वाले दिनों में विकसित व आत्मनिर्भर भारत बनाने के हमारे संकल्प को पूरा करेगा।

पिछले 9 वर्षों में जहाँ एक तरफ देश विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ देशवासियों के मन में देशभक्ति का अलख जगाने के लिए भी कई अभियान चलाए गए हैं। मोदी जी के नेतृत्व और अमित शाह के मार्गदर्शन में इन अभियानों के माध्यम से देशभक्ति की भावना को जगाकर देश को महान बनाने के संकल्प को मजबूती के साथ जन-जन में स्थापित किया जा रहा है। 1857 से लेकर 1947 तक के 90 सालों में लाखों-करोड़ों रणबांकुरों ने अपने जीवन का बलिदान देकर देश को आजाद करवाया। परिणामस्वरुप पिछले 75 साल से देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र बनकर विश्व में अपना रास्ता बना रहा है। मोदी-शाह की जोड़ी ने देश भर में आजादी के आंदोलन से जुड़े गुमनाम शहीदों और स्थानों को एक नई पहचान देने का काम किया है। पिछले 9 सालों में देश को एक नई वैश्विक पहचान मिली है। विश्व में आज भारत की अर्थव्यवस्था 5वें स्थान पर है।

अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे पर शाह ने कई विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया।

सी मीडिया अहमदाबाद से आर एल पाण्डेय की खास खबर

bottom of page