दिवाकर कुमार वर्मा फेसबुक लाइव से मिली पहचान, जीकेसी ने दिया सम्मान।
top of page

दिवाकर कुमार वर्मा फेसबुक लाइव से मिली पहचान, जीकेसी ने दिया सम्मान।

Updated: Apr 4, 2023


सिने आजकल-इंटरनेट की दुनिया में तेजी से स्थापित हो चुके वर्सेटाइल सिंगर दिवाकर कुमार वर्मा को विश्वस्तरीय संगठन ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेंस ने हाल ही अपना प्रतिष्ठित सम्मान महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान से सम्मानित किया है। यह सम्मान पाकर वह काफी खुश हैं। अपनी खुशी को अभिव्यक्त करते हुए दिवाकर कुमार वर्मा कहते हैं कि हमें सम्मान, मेडल और मोमेंटो तो बहुत मिला है। और हर सम्मान मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता रहा है। लेकिन महादेवी वर्मा समृति सम्मान पाकर मैं अपने आपको विशेष तौर पर सम्मानित महसूस करता हूं। इसका कारण है कि ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेस (जीकेसी) ने विश्वभर से चयनित कर सिर्फ 35 लोगों को ही यह सम्मान दिया है।

खास बात है कि दिवाकर वर्मा को सर्वपल्ली राधाकृषणन सम्मान,अखंड भारत गौरव सम्मान, डा. सच्चिदानंद सिन्हा सम्मान, स्वर कोकिला लता सम्मान सहित कई महत्वपूर्ण सम्मान मिल चुके हैं।

दिवाकर वर्मा बिहार के सीतामढ़ी जिले के स्थाई निवासी हैं। एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद कई बड़ी कंपनियों में बड़े बड़े पदों पर काम करने के बाद एक बड़ी कंपनी की एजीएम (परचेज) पद की नौकरी छोड़ पटना वापस लौट आए और अपने 30 वर्षीय पुराने शौक गायन को अपनी उपलब्धियों में बदलने में जुट गए। दिवाकर वर्मा कहते हैं कि आठवीं नौवीं क्लास में मुझे गायन का शौक लगा था। तब मैंने गाना शुरु कर दिया था, इस क्रम में मैंने हारमोनियम, बैंजो, माउथआर्गेन, गिटार जैसे सुर वाले वाद्ययंत्रों को बजाना सीखा। यह शौक भी मुझे अपने पिताजी स्व. कृष्णा कुमार वर्मा से ही विरासत में मिला। मेरे पिताजी डिस्ट्रिक्ट स्टैटिक्स आफिसर थे। साथ ही उन्हें संगीत का बड़ा ही शौक था, वो माउथआर्गेन बहुत ही बढ़िया बजाते थे। उन्हें देख देख कर ही मैंने माउथऑर्गेन बजाना सीखा था। फिर धीरे धीरे मैं अन्य इंस्ट्रुमेंट से जुड़ा और उसे बजाना सीखा। बहुमुखी प्रतिभा के धनी दिवाकर कुमार वर्मा अपने छात्र जीवन से ही कुशाग्र बुद्धि के थे। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान वो शतरंज में भी बिहार यूनिवर्सिटी के शतरंज के चैंपियन रह चुके हैं।इसका श्रेय भी वो अपने पिता को देते हैं। खास बात है कि उनके पिताजी शतरंज के बी अच्छए खिलाड़ी थे और उनके सिखाये कुछ बच्चों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके हैं। लेकिन पढ़ाई के बाद दिवाकर वर्मा भी आम आदमी की तरह रोजी रोटी और नैकरी में लग गए। नतीजा यह रहा कि गायन और खेल का उनका यह शौक पीछे छुटता चला गया।

लेकिन 2020 में संगीत सीखाने वाला एक ऐप की जानकारी मुझे मिली और मैं उसको फॉलो करता गया फिर मैंने रेगुलर एक तय समय पर अपने फरफार्मेंस और रियाज को फेसबुक लाइव करना शुरु कर दिया। वो कहते हैं इसी लाइव की वजह से मैं लाखों लोगों तक पहुंच पाया।



इसी लाइव के माध्यम से उनके दर्शक और श्रोता उन्हें एक वर्सेटाइल सिंगर के रूप में जानने और पहचानने लगे। और इसी बहाने उन्हें मंच भी मिलने लगा। वो बिहार के मंच सहित दिल्ली के मंच पर भी अपनी गायन की प्रस्तुति दे चुके हैं, अपनी प्रस्तुति के कारण वो सराहे भी जाते रहे विभिन्न मंचों से वो सम्मानित भी होते रहे। वर्सेटाइल सिंगर की ख्याति उन्हें यूं ही नहीं मिली। दिवाकर वर्म मुकेश के दर्द भरे तान को इस अंदाज में छेड़ते हैं कि श्रोताओं के दिल भी रो उठते हैं तो किशोर कुमार की वुडलिंग करने में भी इनको महारत हासिल है। जब ये रोमांस के सुर साधते हैं तो हॉल में बैठा हर इंसान कुछ पल के लिए रोमांटिक हो जाता है। ये खासियत है दिवाकर वर्मा की। दिवाकर मन्ना डे, मोहम्मद रफी, हेमंत कुमार,तलत महमूद, यशुदास और यहां तक कि लतामंगेश्कर के गीतों को भी उन्हीं के अंदाज में गाते हैं। एक इंसान के गायन में इतनी सारी खूबियां ... इसी वजह से इनको सुनने वाले और चाहने वालों ने इन्हें वर्सेटाइल सिंगर की उपाधि दी है।

दिवाकर कहते हैं कि मेरे गाने के इस लाइव प्रसारण का इतना असर हुआ कि मुझे मुझे भोजपुरी फिल्मों से गाने का ऑफर भी मिला। लेकिन अभी भोजपुरी फिल्मों से जुड़ने का मेरा कोई इरादा नहीं है।

दिवाकर कहते हैं कि अबतक मैं अपने लिए संगीत को तलाश रहा था। यह क पड़ाव था जो पूरा हुआ। अब मैं संगीत में खुद की तलाश कर रहा हूं। जिसमें मेरी ही आवाज होगी, मेरा खुद का ही अंदाज होगा। मेरी कोशिश होगी कि धुन भी मेरी ही हो। वो कहते हैं कि जल्द ही मैं एक एलबम ले कर आ रहा हूं। उस एलबम दर्शकों को संगीत का आनंद तो मिलेगा ही साथ ही उस संगीत में दिवाकर वर्मा भी लोगों को दिखेंगे।

bottom of page