डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन सम्मान 2022 से सम्मानित हुये डॉ अनंत प्रसाद साहू ।

रांची झारखण्ड

रांची : सामाजिक संगठन दीदीजी फाउंडेशन ने रांची विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के अनुगामी प्रोफेसर डॉ अनंत प्रसाद साहू को डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन सम्मान 2022 से सम्मानित किया है।

दीदीजी फाउंडेशन ने हाल ही में राजधानी पटना में डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन सम्मान का आयोजन किया था, जिसमें अलग-अलग विधाओं में निपुण 51 शिक्षकों को सम्मानित किया गया था। श्री साहू किन्ही कारणों से इस सम्मान समारोह में सम्मलित नहीं हो पाये थे। दीदीजी फाउंडेशन की संस्थापिका डा. नम्रता आनंद ने श्री साहू के रांची के वर्द्धमान कॉलोनी स्थित उनके आवास पर जाकर उन्हें सम्मानित किया। डा. नम्रता आनंद ने अपने गुरू श्री साहू को मोमेंटो,सटिफिकेट और अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। श्री साहू ने यह सम्मान मिलने पर खुशी जाहिर की और दीदीजी फाउंडेशन की संस्थापिका डा. नम्रता आनंद का शुक्रिया अदा किया है।

डा. नम्रता आनंद ने कहा, दीदी जी फाउंडेशन परिवार प्रोफेसर साहू की दीर्घायु की मंगल जीवन की कामना करता है। छात्र जीवन से ही प्रोफेसर साहू की ईमानदारी एवं कर्तव्य निष्ठा का कोई तोड़ नहीं है। दीदीजी फाउंडेशन उन्हें लाइफ टाइम अचीवमेंट देने की अभिलाषा रखता है।

उल्लेखनीय है कि रांची के सिल्ली गांव में वर्ष 1949 में जन्में डॉ अनंत प्रसाद साहू की शैक्षिक योग्यता एम.ए. और पीएचडी है।उनके सात से अधिक स्थानों पर शोध प्रकाशित किये गये हैं।प्रोफेसर साहू रांची विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सतपथि, प्रोफेसर साहू के गुरु रहे हैं। नम्रता ने कहा लंदन के डॉक्टर डाडले स्टाम्प की महान परंपरा का निर्वाहन होता रहेगा । डॉ नम्रता ने कहा की रांची विश्वविद्यालय और विहार के महान भूगोल विरासत प्रोफेसर इनायत अहमद के कर्मों को आज भी प्रोफेसर साहू संभाल रहे हैं।प्रोफेसर साहू 38 वर्षो से प्रेरणादायक सेवा दे रहे हैं। जो आगे आने वाली भूगोलवेत्ता के जीवन दर्शन का आधार बनेगा। वह कॉलेज, विश्वविद्यालय और स्थानीय स्तर में कॉलेज में कई खेल टूर्नामेंट में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं।फर्स्ट भूगोलवेत्ता इन रिटर्न वैल्यू पटना यूनिवर्सिटी प्रोफेसर बीएनपी सिन्हा ने प्रोफेसर साहू को विशेष आशीर्वाद दिया।

डॉ अनंत प्रसाद साहू की पत्नी श्रीमती अंजू साहू जबकि पुत्र सौरभ साहू और पुत्री डा. सुरभि साहू और दामाद कृष्ण प्रसाद हैं। उनकी बेटी रांची यूनिवर्सिटी में भूगोल विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं जबकि पुत्र आर्टिकटेट और दामाद सेलटेक्स ऑफिसर हैं।

रिपोर्ट -कुंदन कुमार पटना

Cine Aajkal October Edition 2021

MAGAZINE COVER